कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग करके बढ़ाए अपने गेहूं की पैदावार।Gehu ki kheti

Agriculture, Indian agriculture system, agriculture product,

नमस्कार किसान भाइयों स्वागत है आप सभी का हमारी एक और नई पोस्ट में,आज हम आपको बताएंगे गेहूं में कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग करके कैसे आप अपनी पैदावार को बढ़ा सकते हो?

किसान भाइयों गेहूं की फसल में कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग करना बेहद लाभदायक होता है। इसका उपयोग करने से आपकी गेहूं की फसल में कैल्शियम की पूर्ति भी हो जाती है और साथ में नाइट्रेट की पूर्ति भी हो जाती हैं। जिससे आपकी गेहूं की फसल में अच्छा फूटाव आता है और आपके गेहूं की पैदावार बढ़ जाती है।

आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप को कैसे अपने गेहूं की फसल में कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग करना है और प्रति एकड़ के हिसाब से कितना उपयोग करना है|

कब करें उपयोग|

किसान भाइयों गेहूं की फसल में कैल्शियम नाइट्रेट उपयोग करने का सबसे उचित समय है। जब आप की गेहूं की फसल 50 दिन से 70 दिन की हो जाती है। गेहूं की बालियां निकलने से पहले इसका उपयोग आप कर सकते हो| और आसान भाषा में समझे तो गेहूं की बढ़वार वाली अवस्था में इसका उपयोग करना सबसे फायदेमंद होता है। जब गेहूं के अंदर फूटाव का समय चल रहा होता है उस समय अगर आप अपनी गेहूं की फसल को कैल्शियम नाइट्रेट देते हो तो उससे फसल में कल्लो की संख्या बढ़ती है। जिससे हमारी पैदावार बढ़ती हैं।

कितना करे उपयोग?

किसान भाइयों अब बात कर लेते हैं गेहूं की फसल में आप इसका उपयोग कितनी मात्रा में करें| किसान भाइयों अगर आप अपने गेहूं की फसल में हाथों से ही भूरकाव करना चाहते हो तो प्रति एकड़ लगभग 20 किलो कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग आपको करना है।

किसान भाइयों कैल्शियम नाइट्रेट जो खा जाती है वह 100% वॉटर सॉल्युबल आती है। इसका आप अपनी फसल पर स्प्रे भी कर सकते हो|स्प्रे के लिए आपको डेढ़ किलो कैल्शियम नाइट्रेट को एक एकड़ में स्प्रे करना है।120 से 130 लीटर पानी मे मीला कर|

फायदा।

किसान भाइयों अगर आप अपनी फसल में कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग करते हो तो यहां पर आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलने वाला है। इससे आप की फसल की पैदावार 20 से 30 परसेंट तक बढ़ जाएगी।

इसका उपयोग करने से आप की फसल को कैल्शियम भी मिलेगा जिससे। पौधे की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है|जमीन की संरचना में सुधार होता है, फसल में अच्छा फुटाव आता है, दाना भराव में और दाना बनाने में भी कैल्शियम मददगार होता है। दाने को चमकदार बनाने में भी कैल्शियम मददगार होता है।

इसके साथ आप की फसल को नाइट्रेट भी मिलेगा। किसान भाइयों यहां पर हम आपको बता दें कि नाइट्रेट यूरिया का ही एक भाग है। नाइट्रोजन के 3 फोम होते हैं, अमोनिया,अमोनियम,और नाइट्रेट, है।

नाइट्रोजन का जो नाइट्रेट फोम होता है। वह पौधे की हाइट को तेजी से बूस्ट करता है। जिससे पौधा अपनी वेजिटेरियन ग्रोथ को तेजी से बढ़ाता है। पौधे की भोजन प्रक्रिया में सुधार आता है। जिससे पौधा अच्छा भोजन बनाना शुरू कर देता है। और पौधे के फल में भी अभूतपूर्व परिणाम देखने को मिलते हैं।

इसीलिए किसान भाइयों अगर आप अपने गेहूं की पैदावार को बढ़ाना चाहते हैं और आपकी गेहूं इस समय 50 से 70 दिन के बीच में है| तो आप अपनी गेहूं की फसल में कैल्शियम नाइट्रेट का उपयोग बिना किसी झिझक के कर सकते हो| इससे आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *