गेहूं की एक उन्नत किस्म पूसा अनमोल।

नमस्कार किसान भाइयों स्वागत है आप सभी का हमारी एक और नई पोस्ट में आज कि इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले गेहूं की उन्नत किस्में के बारे में, जिसका नाम है पूसा अनमोल|किसान भाइयों पूसा अनमोल गेहूं की किस्म काफी बढ़िया है।

आज की इस पोस्ट में हम पूसा अनमोल गेहूं के बारे में जानेंगे कि उनकी बालियां कैसी होती है? उनमें दाना भराव कैसा होता है? बालियों की साइज क्या होती हैं? पौधे की हाइट कितनी होती है? पैदावार कितनी निकलती हैं? सब कुछ इस पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं।

पौधे की लम्बाई|

किसान भाइयों पूसा अनमोल के पौधे की लंबाई कि अगर हम बात करें तो लगभग 2 फीट से 3 फीट के बीच में इसके पौधे की लंबाई होती हैं। गेहूं की अन्य वैरायटीयो की तुलना में इसकी लंबाई कम होती है। इससे किसानों को यह फायदा मिलता है कि जब बालिया पकते समय अगर मौसम खराब होता है बारिश आ जाती है। तो जो लंबी हाइट वाली वैरायटी होती हैं वह गेहूं जमीन पर गिर जाते हैं लेकिन पूसा अनमोल गेहूं जमीन पर नहीं गिरते हैं। हाइट कम होने की वजह से। इससे किसानों को अपनी फसल में किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नहीं उठाना पड़ता है।

पूसा अनमोल कैसे दिखते हैं|

किसान भाइयों यहां पर आपको एक पूसा अनमोल का फोटो देखने को मिलेगा इन फोटो में आप देखकर इन गेहूं को पहचान सकते हैं,कि पूसा अनमोल गेहूं कैसे दिखते हैं, और इनकी हाइट कितनी होती है?

बालियों की साइज|

किसान भाइयों पूसा अनमोल गेहूं की बालियों की साइज देखी जाए तो अन्य वैरायटीयो की तुलना में इन की बालियों की साइज छोटी होती हैं। लेकिन इसमें एक फायदा यह है कि पूसा अनमोल गेहूं की बालियां चौकोर नुमा होती है। इनमें दाना जमाव काफी बढ़िया तरीके से होता है कहीं सारी वैरायटीयो में हम देखते हैं कि उनके बालियों में दाना भराव काफी दूर दूर होता है। लेकिन पूसा अनमोल में आपको यह दिक्कत नहीं आएगी पूसा अनमोल की बालियां छोटी होने के बावजूद भी ज्यादा पैदावार देने में सक्षम होती है। उसका सिर्फ एक ही कारण है कि पूछा अनमोल के बालीयो में दाना भराव काफी नजदीक होता है। और बालियां चौकोर नुमा होती है।

दाना कैसा होता हैं|

किसान भाइयों अब बात कर लेते हैं। पूसा अनमोल गेहूं के दानों के बारे में। किसान भाइयों पूसा अनमोल गेहूं जो इतनी अच्छी पैदावार किसानों को देते हैं, उनका एक कारण यह भी है कि पूसा अनमोल के जो दाने होते हैं वह काफी बड़े होते हैं। चमकीले कलर में होते हैं और इसके साथ-साथ वजनदार भी होते हैं जिससे किसानों को तीनों तरह से फायदा मिलता है|चमकीला होने की वजह से किसानों की फसल मंडी में काफी बढ़िया भाव से बिकती हैं, वजनदार होने से वजन में ज्यादा निकल जाते हैं। हाइट कम होने की वजह से जमीन पर नहीं गिरते हैं, देखा जाए तो सभी तरफ से किसानों को काफी ज्यादा फायदा इस वैरायटी से मिलता है।

किस जमीन में करें खेती।

किसान भाइयों हम आपको बताना चाहेंगे कि पूसा अनमोल की खेती आप लगभग लगभग सभी प्रकार की जमीन में कर सकते हो। बस आप की जमीन में जीवांश कार्बन की मात्रा होना आवश्यक है। जितना ज्यादा आप अपनी जमीन में जीवांश कार्बन की मात्रा को बढ़ाओ गे उतना ही गेहूं ज्यादा पैदावार देगी|

पूसा अनमोल की पैदावार|

किसान भाइयों पूसा अनमोल गेहूं की पैदावार काफी बढ़िया है। अगर आप इन गेहूं की खेती करते हो समय पर पानी लगाते हो, समय पर सभी पोषक तत्वों की पूर्ति करते हो| और अगर आप की जमीन मैं जीवांश कार्बन की मात्रा बढ़िया है। तो आप इन गेहूं से लगभग 30 क्विंटल प्रति एकड़ की पैदावार आसानी से ले सकते हो।

किसान भाइयों अंत में हम आपको सिर्फ इतना ही कहना चाहेंगे कि अगर आप गेहूं की खेती करते हो और किसी उन्नत किस्म की तलाश में हो, तो पूसा अनमोल गेहूं आपके लिए एक बढ़िया विकल्प हो सकते हैं।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *