NPK क्या है|और कैसे काम करता है|

What is sustainable development

NPK,

नमस्कार किसान भाइयों स्वागत है आप सभी का हमारी एक और नई पोस्ट में, आज हम आपको बताएंगे एनपीके के बारे में|एनपीके क्या होता है? इसके अंदर कौन से पोषक तत्व मौजूद होते हैं| और यह हमारी फसलों में किस तरीके से काम करता है| हमें अपनी फसलों में इसका प्रयोग कब करना चाहिए? सब कुछ इस पोस्ट में आपको जानने को

मिलेगा।

Wat is NPK

किसान भाइयों सबसे पहले हम जान लेते एनपीके होता क्या है? एनपीके नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश, तीनों का ही शॉर्ट नाम में। एनपीके खाद के अंदर नाइट्रोज, फास्फोरस, पोटाश तीनों ही तत्व मौजूद होते हैं। यह तीनों ही तत्व हमारी फसलों के लिए बहुत ही उपयोगी है|गेहूं की फसल धान की फसल हो या अन्य कोई भी फसल हो हमें अपनी फसलों में एनपीके की आवश्यकता सबसे अधिक होती है।

फसलों में प्रयोग विधि एवं समय।

किसान भाइयों यहां पर हम आपको बता दें कि एनपीके 12 32 16 जो खाद आता है| वह दाने वर्गी फसलों में बुवाई के समय उपयोग किया जाता है। 12, 32 16 के अंदर 12 पर्सेंट नाइट्रोजन, 32 पर्सेंट फास्फोरस, और 16 परसेंट पोटाश मिलता है। जब हम फसल की बुवाई करते हैं। तो बीज को अंकुरित होते ही इन तीनों पोषक तत्वों की जरूरत पड़ती है|इसीलिए यह बताया गया है कि जब भी किसी फसल की बुवाई की जाती है तो उससे पहले खेत में एनपीके डालना बहुत जरूरी है। जिससे फसल को नाइट्रोजन फास्फोरस और पोटाश तीनों ही शुरुआती अवस्था में मिल जाते हैं।

एनपीके के प्रकार।

किसान भाइयों बाजार मैं जो एनपीके उर्वरक 12 32 16 मिलता है इसके अलावा भी एनपीके के बहुत सारे प्रोडक्ट बाजार के अंदर मिलते हैं। एनपीके 12 32 16 तो फसलों की बुवाई के समय उपयोग किया जाता है। लेकिन इसके अलावा फसलों में फूटाव के समय,दाना भराव के समय, फसलों का पीलापन दूर करने के लिए। फसल की ग्रोथ बढ़ाने के लिए। अलग-अलग प्रकार के आदी कार्य के लिए एनपीके के प्रोडक्ट को स्प्रे में यूज किया जाता है।

स्प्रे करने के लिए एनपीके के जो खाद बाजार के अंदर मिलते हैं वह 1 किलो की थैली में मिलते हैं। जो 100 पर्सेंट वॉटर सॉल्युबल आते हैं और इनका उपयोग 1 किलो का एक एकड़ में स्प्रे के दौरान किया जाता है।

स्प्रे में यूज होने वाले एनपीके के प्रोडक्ट कितने प्रकार के आते हैं तो यहां पर हम आपको बताना चाहेंगे कि–1, 18 18 18

2, 19 19 19

3, 20 20 20

4, 21 21 21

5, 00 52 34

6, 00 00 50

7, 00 18 46

8, 12 12 12

आदि प्रकार के एनपीके के प्रोडक्ट स्प्रे के लिए बाजार के अंदर मिलते हैं।

एनपीके क्यों है जरूरी?

किसान भाइयों एनपीके इतना जरूरी फसलों के लिए क्यों होता है, आइए इसके बारे में जान लेते हैं।सबसे पहले हम आपको यह बता दे कि किसी भी फसल को अपनी अच्छी ग्रोथ के लिए 6 चीजों की आवश्यकता होती है|

1 ऑक्सीजन।2 कार्बन।3 हाइड्रोजन।

4 नाइट्रोजन।5 फास्फोरस।6 पोटाश।

फसल की अच्छी ग्रोथ और अच्छी पैदावार के लिए आपको इन 6 खाद की जरूरत पड़ती है।इनमें से जो ऊपर के तीन खाद हैं ऑक्सीजन, कार्बन, हाइड्रोजन, इन तीनों आपको अपनी फसल को देने की जरूरत नहीं पड़ती है। यह फसलें जमीन से और प्रकृति से ऑटोमेटिक ले लेती हैं। लेकिन बाकी बचे 3 खाद नाइट्रोजन, फास्फोरस और पोटाश यह तीन आपको अपनी फसल को बुवाई के समय देना आवश्यक होता है। अगर आप इन तीन खाद की पूर्ति नहीं करते हो तो आप की फसल शुरुआत से ही कमजोर हो जाएगी और उस की पैदावार भी कम निकलेगी।इसीलिए एनपीके को फसलों के लिए इतना जरूरी बताया गया है।

उम्मीद करते किसान भाइयों इस पोस्ट को पढ़ने के बाद एनपीके के बारे में आपको पूरी जानकारी हो गई होगी।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *