PM Kisan Samman Nidhi प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना।

agriculture, farmer, Indian agriculture,

नमस्कार किसान भाइयों स्वागत है आप सभी का हमारी एक और नई पोस्ट में आज की पोस्ट में हम आपको बताने वाले हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के बारे में।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि भारत सरकार की एक पहल है। जिसमें देश के लगभग 12 करोड छोटे किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम भूमि है। उन्हें न्यूनतम आय सहायता के रूप में हर साल ₹6000 तक मिलने का प्रावधान है।

योजना की शुरुआत।

किसान भाइयों 1 फरवरी 2019 को भारत के अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा इस पहल की घोषणा की गई थी।

इस योजना की लागत प्रति वर्ष 75000 करोड रुपए होगी और यह दिसंबर 2018 से लागू होगी। इस योजना के जरिए भारत के सभी छोटे किसानों के खातों में ₹6000 प्रत्येक वर्ष तीन किस्तों के रूप में सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा।

सरकार की तरफ से बताया गया कि यह योजना किसानों के लिए अत्यंत उपयोगी सिद्ध होने वाली है। क्योंकि किसान भाइयों के सामने फसल की बुवाई से पहले नकदी का संकट हो जाता है। ऐसे में इस योजना की किस्त मिलने से किसानों को बाजार से बीज खाद अन्य इनपुट की उपलब्धता में सहूलियत मिल जाएगी।

किन किसानों को मिलेगा योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ 2 हेक्टेयर मे खेती करने वाले किसानों को दिए जाने का प्रावधान है राज्य सरकारें ऐसे किसानों की ज्योत के साथ उनके बैंक खाते और अन्य बोरबोरा केंद्र सरकार को मुहैया कराएगी। उसकी पुष्टि के बाद केंद्र सरकार ऐसे किसानों के बैंक खातों में सीधे राशि जमा कराएगी|

आवश्यक दस्तावेज।

किसान भाइयों इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित आवश्यक दस्तावेज होना जरूरी है।

1, खसरा की नकल या किसान क्रेडिट कार्ड।

2, बैंक पासबुक।

3, आधार कार्ड।

किसान भाइयों यहां पर हम आपको यह भी बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ पाने के लिए आपका आधार कार्ड आपके बैंक अकाउंट से लिंक होना जरूरी है।

योजना के लिए कौन सा खाता जोड़ें?

किसान भाइयों अगर आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आपको आवेदन फॉर्म में जनधन खाता नंबर या बचत खाता नंबर देना होगा तभी आपको इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

किसान भाइयों इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखकर इन सभी दस्तावेजों के साथ में आप भी। इस योजना का लाभ ले सकते हो|

सब काम करने के बाद भी अगर आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अगर आपके बैंक खाते में ₹2000 की जो किस्त आती है वह नहीं आ पा रही है तो जहां से आप ने इस योजना के लिए फॉर्म अप्लाई किया था उसी नजदीकी ऑनलाइन सेंटर पर जाकर आप अपने दस्तावेजों को दोबारा से चेक जरूर करें।

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *